हरिद्वार कुम्भ में शाही स्नान को लेकर साधू संतो में गुस्सा

  1. Home
  2. कुम्भ 2021

हरिद्वार कुम्भ में शाही स्नान को लेकर साधू संतो में गुस्सा

हरिद्वार कुम्भ में शाही स्नान को लेकर साधू संतो में गुस्सा


हरिद्वार। इस साल हरिद्वार में चल रहे कुंभ की नई घोषित सरकारी तिथियों के कारण 11 मार्च महाशिवरात्रि को पहले शाही स्नान होने पर ग्रहण लग गया है। साधू संतो का कहना है कि सरकार इस बार सभी स्नान को सामान्य तौर पर करना चाह रही है इसे लेकर संन्यासी अखाड़ों में रोष व्याप्त है।
निरंजनी अखाड़े के श्रीमहंत और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार ने इस मामले में अखाड़ा परिषद और उन्हें विश्वास में नहीं लिया। उनका कहना है कि सरकार ने यह फैसला जल्दबाजी में लिया। संन्यासी अखाड़ों की नाराजगी दिक्कत खड़ी कर सकती है। संन्यासी अखाड़ों का कहना है कि पूर्व में अखाड़ा परिषद के साथ वार्ता के बाद इसे पहला शाही स्नान घोषित किया था।
इसे लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी और अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि से हस्तक्षेप की मांग भी की थी। पर, मथुरा-वृंदावन यमुना कुंभ में अखाड़ा परिषद का कोई दखल नहीं होता, इसलिए श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने इसमें कोई सीधा हस्तक्षेप नहीं किया। इसके बाद महाशिवरात्रि स्नान को पहले शाही स्नान के तौर किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई थी। पूर्व में उत्तराखंड सरकार ने इसे पहले शाही स्नान के तौर पर घोषित भी किया था। पर, अब नयी तिथियां घोषित होने से मामला ही पलट गया। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद में शामिल 13 अखाड़ों में से सात अखाड़े संन्यासी अखाड़े हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।