बिकरू कांड में आरोपित अमर दुबे के एनकाउंटर को मजिस्ट्रेट ने सही ठहराया

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. हमीरपुर

बिकरू कांड में आरोपित अमर दुबे के एनकाउंटर को मजिस्ट्रेट ने सही ठहराया

बिकरू कांड में आरोपित अमर दुबे के एनकाउंटर को मजिस्ट्रेट ने सही ठहराया


हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के बिकरू कांड में आरोपित अमर दुबे के एनकाउंटर की मजिस्ट्रेट जांच में सभी पुलिसकर्मियों और एसटीएफ टीम को सही ठहराया गया।  इस जांच की 216 पन्नों की रिपोर्ट गृह मंत्रालय समेत संबंधित अधिकारियों को भेजी गई है। हमीरपुर जिले की मौदहा पुलिस और एसटीएफ टीम द्वारा आरोपित अमर दुबे को मुठभेड़ में मार गिराने के मामले को मजिस्ट्रेट ने सही ठहराया है।

अमर दुबे ने पुलिस टीम पर की थी फायरिंग

इस मामले की बैलेस्टिक रिपोर्ट में अमर दुबे के पास पिस्टल होने और लगातार फायरिंग करने की बात का जिक्र है।  जांच में मृतक अमर के दायें हाथ में गोली के अंदर मौजूद नाइट्राइट के मिलने की पुष्टि हुई है।  जिससे यह बात स्पष्ट होती है कि अमर दुबे फायरिंग कर रहा था।  

पुलिस और एसटीएफ ने आत्मरक्षा में की जवाबी कार्रवाई

जांच रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पुलिस और एसटीएफ ने अमर दुबे को सरेंडर करने के लिए कहा था।  इसके बावजूद अमर दुबे फायरिंग करता रहा।  सेल्फ डिफेंस और कर्तव्य निवर्हन के साथ ही पुलिस और एसटीएफ टीमों ने उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि को देखते हुए जवाबी फायरिंग की।  जिसमें वह घायल हो गया।  उसके बाद उसे मौदहा सीएचसी में इलाज के लिए ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।  

नौ गोलियां चलीं 

पोस्टमार्टम, बैलेस्टिक रिपोर्ट व पुलिसकर्मियों के बयानों के मुताबिक कुल नौ गोलियां चली थीं।  जिसमें अमर दुबे को सात गोलियां लगी थीं। 4 गोलियां शरीर के आर-पार और तीन गोलियां उसके शरीर मे फंसी हुई थी।  

क्या है मामला ?

गौरतलब है कि 2 जुलाई 2020 को अमर दुबे कानपुर के बिकरू गांव में हुई आठ पुलिसवालों की हत्या में शामिल था।  वारदात के बाद वह गैंगस्टर विकास दुबे के साथ फरार हो गया था।  अमर दुबे अपनी जान बचाने के लिए हमीरपुर में मौदहा कोतवाली के अरतरा गांव अपने करीबियों के यहां शरण लेने आया था।  लेकिन यूपी एसटीएफ को इसकी जानकारी लग गई थी।  जिसके बाद 8 जुलाई को एसटीएफ ने आसपास की पुलिस फोर्स के साथ मिलकर दबिश दी।  पुलिस को देख अमर अरतरा गांव की तरफ भागा और पुलिस वालों पर फायरिंग की।  इसमें कोतवाली प्रभारी और एसटीएफ का एक सिपाही घायल हुए थे।  वहीं, जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने अमर दुबे मार गिराया था। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।