Airtel सहायक कंपनियों के साथ विभिन्न व्यवसायों पर 5 साल में खर्च करेगी 1.17 लाख करोड़

  1. Home
  2. टेक

Airtel सहायक कंपनियों के साथ विभिन्न व्यवसायों पर 5 साल में खर्च करेगी 1.17 लाख करोड़

Airtel सहायक कंपनियों के साथ विभिन्न व्यवसायों पर 5 साल में खर्च करेगी 1.17 लाख करोड़


पब्लिक न्यूज़ डेस्क  

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की इंडस टावर्स, नेक्स्ट्रा और भारती हेक्साकॉम जैसी कंपनी के साथ व्यापार के लिए करीब 1.17 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। कंपनी 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए कंपनी में लगभग 7,500 करोड़ रुपये के निवेश के लिए Google को शेयर जारी करने के लिए 26 फरवरी को कंपनी के सदस्यों की एक बैठक आयोजित करेगी।

अगले 5 सालों में यहां होगा निवेश

ईजीएम नोटिस के अनुसार, भारती एयरटेल मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर्स के साथ कारोबार में 88,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी, डेटासेंटर फर्म नेक्स्ट्रा की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 15,000 करोड़ रुपये और भारती हेक्साकॉम के साथ 14,000 करोड़ रुपये तक के लेनदेन पर खर्च करेगी। भारती एयरटेल अगले चार वित्तीय वर्षों में इंडस टावर्स के साथ लेनदेन पर 17,000 करोड़ रुपये और 2025-26 में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह बात शनिवार को फाइलिंग में कहा गया।

5जी टावर्स पर होगा फोकस

नोटिस में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर 5G के विकास को देखते हुए, यह संभावना है कि 5G जल्द ही भारत में भी एक वास्तविकता बनना शुरू हो जाएगा। धीरे-धीरे प्रमुख शहरों में और फिर शेष भारत में हमारे वर्तमान नेटवर्क की लंबाई और चौड़ाई में जा रहा है। इसलिए, इस पर विचार करते हुए बड़े पैमाने पर 5G रोलआउट के दौरान निष्क्रिय बुनियादी ढांचे की बढ़ती आवश्यकताओं, कंपनी वित्त वर्ष 2025-26 के लिए इंडस टावर्स के साथ प्रति वर्ष 20,000 करोड़ रुपये तक के लेनदेन की उच्च राशि का प्रस्ताव करती है।

गूगल ने एयरटेल में किया है निवेश

आपको बता दें कि हाल ही में गूगल और एयरटेल की एक बड़ी डील हुई है। गूगल ने एयरटेल  में 5जी के विस्तार को लेकर बड़ा निवेश किया है। गूगल भारतीय टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर (7510 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने और 5जी को लेकर गूगल और भारती एयरटेल ने हाथ मिलाया है। इसमें 70 करोड़ डॉलर (5257 करोड़ रुपये) के जरिए गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और मिलकर सस्ते फोन को विकसित करेगी और 5जी पर शोध करेगी ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।