Diwali Festival चार दिन की बंदी में खाली नहीं रहेंगे एटीएम

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर

Diwali Festival चार दिन की बंदी में खाली नहीं रहेंगे एटीएम

Diwali Festival चार दिन की बंदी में खाली नहीं रहेंगे एटीएम


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दीपावली के मौके पर गुरुवार यानि आज से चार दिन के लिए बैंक बंद हो रहे हैं। ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि एटीएम में कैश पर्याप्त रहेगा, इसके लिए बैंकों ने व्यवस्था कर ली है। इसकी वजह यह भी है कि अगर कोई भी एटीएम खाली रहा तो बैंक के ऊपर जुर्माना लगेगा। इसके चलते बैंक अफसरों ने सभी एजेंसी को सभी एटीएम में पर्याप्त कैश रखने का निर्देश दिया है।

 स्थानों पर नकद भुगतान करने ही पड़ते हैं। बैंकों के बंद होने पर भी लोगों के पास नकदी की कमी ना हो। इसके लिए बैंकों ने अपने एटीएम में पर्याप्त कैश रखने के आदेश अपनी एजेंसियों को कर दिए हैं।

दीपावली के त्योहार पर खूब खरीदारी होती है और लोग आनलाइन पेमेंट तो करते हैं। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं हो पाता और बहुत से स्थानों पर नकद भुगतान करने ही पड़ते हैं। बैंकों के बंद होने पर भी लोगों के पास नकदी की कमी ना हो। इसके लिए बैंकों ने अपने एटीएम में पर्याप्त कैश रखने के आदेश अपनी एजेंसियों को कर दिए हैं। इन सभी एजेंसी को बुधवार से ही उनकी जरूरत के हिसाब से नकदी दे दी जाएगी। बैंक अधिकारियों के मुताबिक अब यह भी संकट हो गया है कि अगर एटीएम खाली लगातार खाली रहा तो बैंक के ऊपर जुर्माना हो जाएगा, इसलिए इससे बचने के लिए भी बैंक नकदी की व्यवस्था कर रहे हैं।

''चार दिन में एटीएम खाली ना हो''

बैंक चार, पांच, छह व सात नवंबर को बंद रहेंगे। इसमें चार नवंबर को दीपावली है तो छह नवंबर को भाई दूज दोनों ही दिनों को खरीदारी के लिए नकदी की जरूरत पड़ती है। कुछ समय पहले ही रिजर्व बैंक ने निर्देश किए हैं कि एटीएम खाली नहीं होना चाहिए। इसे देखते हुए सभी बैंकों ने अपने एटीएम की कैश ट्रे को भरने वाली एजेंसियों को साफ कर दिया है कि चार दिन में एटीएम खाली ना हो।

-चार दिन बैंक जरूर बंद रहेंगे लेकिन ग्राहकों को इस बीच एटीएम से रुपये मिलते रहेंगे। एटीएम में कैश की कमी ना हो, इसके लिए आदेश पहले से जारी हैं, उसके मुताबिक ही आदेश कर दिए गए हैं। रिजर्व बैंक का भी आदेश है कि एटीएम खाली रहे तो जुर्माना बैंक पर लगाया जाएगा। इसे देखते हुए बैंकों ने पूरी व्यवस्था कर ली है। एटीएम में नोट भरने वाली एजेंसियों को नियमित रूप से नोट मिलते रहेंगे ताकि जिन एटीएम में कैश ट्रे खाली हो, उसे तुरंत भरा जा सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।