काठमान्डू मे चीनी दूतावास के पास लगी भीषण आग करोडो की संपति जल कर खाक बडा हादसा टला

  1. Home
  2. विदेश

काठमान्डू मे चीनी दूतावास के पास लगी भीषण आग करोडो की संपति जल कर खाक बडा हादसा टला

काठमान्डू मे चीनी दूतावास के पास लगी भीषण आग करोडो की संपति जल कर खाक बडा हादसा टला


 रिपोर्टर रतन गुप्ता

नेपाल                                          

बुधवार सुबह नेपाल में चीनी दूतावास के पास एक भंडारण घर में आग लगने से 50 मिलियन नेपाली रुपये (एनआरएस) की संपत्ति जलकर खाक हो गई है। नेपाल पुलिस के काठमांडू मेट्रो डिवीजन के प्रवक्ता ने कहा कि आग ने कथित तौर पर दवाओं और सामानों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। अधिकांश सामान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है। काठमांडू मेट्रो डिवीजन के प्रवक्ता दिनेश राज मैनाली ने कहा, "हमारे प्रारंभिक आकलन में लगभग 50 मिलियन (नेपाली रुपये) का नुकसान हुआ है। हम अभी भी आग के कारणों को पता लगाने की जांच कर रहे हैं। पुलिस के मुताबिक  सुबह 9:35 बजे आग पर नियंत्रण कर लिया गया है।" अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

घटना स्थल के पास रहने वाले भूपाल थापा ने बताया, 'आग बालुवतार में सुनौलो परिवार- मैरी स्टॉप्स सेंटर के स्टोरेज हाउस से शुरू हुई, जो नेपाल में चीनी दूतावास से सिर्फ 100 मीटर से भी कम दूरी पर है । "सुबह करीब 6:30 बजे हमने स्टोरेज हाउस से धुआं निकलते देखा। हमने तब शोर किया, जिस स्टोर से आग लगी थी वह पूरी तरह से दवाओं और अन्य स्वास्थ्य वस्तुओं से भरा हुआ था, जिसे नीचे लाने में थोड़ा अधिक समय लगा।

लेकिन संबंधित अधिकारियों की त्वरित कार्रवाई के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। यह क्षेत्र भी काफी संवेदनशील है क्योंकि इसी क्षेत्र में चीनी दूतावास मौजूद है। इसलिए अधिकारियों ने इस पर अच्छा काम किया और इस क्षेत्र में लगी आग को जल्दी नियंत्रण में लें लिया गया। आग पर काबू पाने के लिए काठमांडू मेट्रोपॉलिटन की तीन वाटर कैनन, नेपाली सेना की दो, नेपाल पुलिस की एक-एक वाटर कैनन, ललितपुर पुलिस और कीर्तिपुर मेट्रोपॉलिटन, बौद्ध रामहिती पुलिस और नेपाल पुलिस की एक वाटर कैनन को आग पर काबू पाने के लिए रवाना किया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।