पांडव कालीन चिल्लौआ काली देवी मंदिर पर  आज 14 अप्रैल से पुनः होगा भव्य मेला

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. शाहजहाँपुर

पांडव कालीन चिल्लौआ काली देवी मंदिर पर  आज 14 अप्रैल से पुनः होगा भव्य मेला

पांडव कालीन चिल्लौआ काली देवी मंदिर पर  आज 14 अप्रैल से पुनः होगा भव्य मेला


संवाददाता राधाकृष्ण

अल्हागंज/ शाहजहांपुर 

नगर से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित  चिल्लौआ ग्राम की काली देवी के मन्दिर पर सैकड़ों वर्षों से चला आ रहा पांडव कालीन मेला कोविड 19 के चलते दो वर्ष तक स्थगित कर दिया गया था। 14 अप्रैल से यानी गुरूवार से 16 अप्रैल तक पुनः भव्य मेला का आयोजन हो रहा है। वर्षो से चला आ रहा चिल्लौआ मेला क्षेत्र का सुप्रसिद्ध मेला है। इस मेले में लगभग तीस किलोमीटर क्षेत्र के लोग मेला देखने आते हैं। खास बात है कि यहां पर स्थित काली देवी मंदिर जिसमें पाण्डवों ने पूजा अर्चना की थी। जिसके चलते काली देवी के इस मन्दिर पर हजारों भक्तों की तीन चार दिन तक भीड़ रहती है। यहां के मन्दिर में  काली देवी की पूजा अर्चना करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

इस मेले की कहावत भी है कि जब चिल्लौआ का मेला निकल जायेगा तो फरिया उड़नियां का क्या होगा....?

कहावत के अनुरूप काली देवी पर फरिया उड़नियाँ चढ़ाई जाती है। ऐसा करने पर लोगों के द्वारा मांगी गई मुरादें पूरी होती हैं।  इस मेले में सैकडों की संख्या में दुकानदार पहुंचकर चार दिन तक दुकानें लगाते हैं। मेले में लगभग सभी घरेलू वस्तुएं मिलती हैं।

मेला प्रबंधक प्रवेश मिश्रा के मुताबिक़ कोरोना काल में दो वर्ष मेला स्थगित कर दिया गया था। जिसे इस वर्ष पुनः आयोजित किया जा रहा है। हजारों की संख्या में आने वाले भक्तों के की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस तैनात की जा रही है। साथ ही पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था के लिए कई नलों को लगाया गया है। दुकानदारों को सारी सुविधाएं दी जा रही है। नियमानुसार हर तरह की व्यवस्था की जा रही है। प्रयास किए जा रहे हैं कि पहले से ज्यादा अच्छी व्यवस्था की जा सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।