भारतीय रिजर्व बैंक में 950 सहायक भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें चयन प्रक्रिया

  1. Home
  2. दिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक में 950 सहायक भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें चयन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक में 950 सहायक भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें चयन प्रक्रिया


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।   रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों या आरबीआइ सहायक भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने विभिन्न कार्यालयों में सहायक के 950 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बैंकों के बैंक यानि आरबीआइ द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.2ए/2021-22) के अनुसार सहायक के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों का चयन करने के लिए सहायक-2021 भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार को बैंक द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक हैं। आरबीआइ द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए फिलहाल संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया गया है और इसमें योग्यता सम्बन्धित विवरण की जानकारी आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गयी है, जिसे उम्मीदवार आवेदन शुरू होने के साथ जारी होने वाली आरबीआइस सहायक भर्ती 2022 अधिसूचना से ले पाएंगे। हालांकि, पिछले वर्षों की आरबीआइ सहायक भर्ती अधिसूचनाओं के अनुसार आवेदन के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की होगी या अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षा देने का रहे हैं। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

आरबीआई सहायक भर्ती 2022: आवेदन प्रक्रिया

आरबीआई सहायक भर्ती 2021 के अंतर्गत विज्ञापित 950 रिक्तियों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आरबीआइ द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 फरवरी 2022 से शुरू किए जाने की जानकारी अपने सहायक भर्ती विज्ञापन में की गयी है। वहीं, इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन 8 मार्च 2022 तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया की संक्षिप्त जानकारी अपने विज्ञापन में दी है। आरबीआई सहायक भर्ती 2022 विज्ञापन के अनुसार उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के चरणों से गुजरना होगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा 26-27 मार्च 2022 को आयोजित की जानी निर्धारित है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।