88 हजार परिवार दो कार्ड पर ले रहे राशन

  1. Home
  2. जम्मू - कश्मीर

88 हजार परिवार दो कार्ड पर ले रहे राशन

88 हजार परिवार दो कार्ड पर ले रहे राशन


जम्मू-कश्मीर। 88 हजार से ज्यादा लोग फर्जीवाड़ा कर सरकारी डिपो से राशन ले रहे हैं। इसका खुलासा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा करवाए गए सर्वे में हुआ है। सर्वे में पता चला है कि कई लोग एक शहर से दूसरे शहर में नौकरी कर रहे हैं और दोनों शहरों में राशन ले रहे हैं। इतना ही नहीं दूसरे प्रदेश में ब्याही गई लड़कियों के नाम का राशन भी उनके परिवार वाले ले रहे हैं। इसके अलावा बाहरी राज्यों से यहां नौकरी की तलाश में आए लोगों ने भी डिपो होल्डरों से मिलकर अपने राशन कार्ड बनवा लिए हैं। सर्वे से यह भी खुलासा हुआ है कि सैकड़ों लोगों ने अनधिकृत रूप से गरीबी रेखा से निचली श्रेणी के राशन कार्ड हासिल किए

अब प्रदेश भर में आधार ई-राशनिंग शुरू हुई है। इसमें आधार को लिंक किया गया है, उसी आधार पर राशन मिल रहा है। आधार कार्ड में दोहरी एंट्री से फर्जीवाड़ा करने वाले लोग पकड़े गए हैं। अब इस पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इन्हें एक ही जगह राशन मिलेगा। वहीं, बाहरी राज्यों के लोगों को भी संबंधित प्रदेश से जारी हुए राशन कार्ड पर ही राशन मिलेगा। अन्य फर्जी पते वाले राशन कार्ड रद्द किए जाएंगे।

जम्मू संभाग में 72 हजार, कश्मीर घाटी में 16 हजार जबकि लद्दाख में तीन सौ के करीब फर्जी राशन कार्ड मिले हैं। इसी तरह जम्मू जिले में 16252, कठुआ में 4015, किश्तवाड़ में 3015, पुंछ में 10154, डोडा में 20 हजार, राजोरी 7 हजार, रामबन में 265 जबकि रियासी में 9803 लोग चिह्न्ति हुए हैं। फर्जी तरीके से राशन लेने वालों को अभी तक जारी राशन का भुगतान करना होगा। इसके अलावा फर्जी राशन कार्ड मामले में एफआईआर दर्ज होगी। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।