प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर 80 हजार निगरानी समितियां अलर्ट

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर 80 हजार निगरानी समितियां अलर्ट

प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर 80 हजार निगरानी समितियां अलर्ट


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर अन्य कई देशों पर पहुंचे कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर अपनी जोरदार तैयारी भी शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब 80 हजार निगरानी समितियां अलर्ट हैं। इसके तहत सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों की गहन चेकिंग भी की जा रही है।

दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना सहित 12 देशों में अब कोरोना संक्रमण के ओमिक्रोन वैरिएंट के पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 80 हजार निगरानी समितियों को सतर्क कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशन पर 64 हजार हेल्प डेस्क तैयार की गई हैं। यह सभी लोग यात्रियों की पड़ताल में लगे हैं।

विदेश से आ रहे लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने के बावजूद उन्हें गाइडलाइन के अनुसार सात दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इनकी रिपोर्ट पाजिटिव आने पर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। इनमें से किसी में भी नया वैरियंट पाए जाने पर उसे अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में मेडिकल कालेजों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) स्तर तक अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं। करीब 1.50 लाख बेड का इंतजाम किया जा रहा है। सभी एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण 24 घंटे जांच होगी। विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों जांच होगी। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर सभी व्यक्तियों की आरटीपीसीआर व स्कैनिंग अनिवार्य कर दी गई है। चार-चार टीमों को हर एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।