क्या 5G टेस्टिंग से देश में फैल रहा है कोरोना ? जानें इस दावे में कितनी सच्चाई है

  1. Home
  2. देश

क्या 5G टेस्टिंग से देश में फैल रहा है कोरोना ? जानें इस दावे में कितनी सच्चाई है

क्या 5G टेस्टिंग से देश में फैल रहा है कोरोना ? जानें इस दावे में कितनी सच्चाई है


नई दिल्ली। कोरोना महामारी के इस दौर में तमाम फेक न्यूज भी हर तरफ फैले हुए हैं। ऐसा ही एक दावा है, 5जी टेस्टिंग की वजह से कोरोना के फैलने का। इस विषय में सोशल मीडिया पर तमाम फर्जी खबरें छाई हुई हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप के पीछे 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग है।

ये है वायरल ऑडियो मैसेज

1 मिनट 20 सेकेंड के ऑडियो मैसेज में देश में 5-जी नेटवर्क की टेस्टिंग की बात कही जा रही है। वायरल ऑडियो मैसेज में कहा जा रहा है कि 5जी टेस्टिंग की वजह से भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। इसके साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह कि कोरोना जैसी कोई बीमारी नहीं है, बल्कि 5G टेक्नोलॉजी (5G Technology) की टेस्टिंग का नतीजा है।

पीआईबी ने जांच में फर्जी पाया मामला

PIB फैक्ट चैक ने इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने लिखा है, 'एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है। #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। कृपया ऐसे फर्जी संदेश साझा कर के भ्रम न फैलाएं।'

डब्ल्यूएचओ भी नकार चुका है ऐसा दावा

WHO 5जी टेक्नोलॉजी और कोरोना से जुड़े इस दावे को पहले ही खारिज कर चुका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मेडिकल साइंस में यह साबित हो चुका है कि कोविड-19 एक वायरस है और इसका संक्रमण ही वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।