तमिलनाडु के 33 प्रतिशत मौजूदा विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले 

  1. Home
  2. देश

तमिलनाडु के 33 प्रतिशत मौजूदा विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले 

तमिलनाडु के 33 प्रतिशत मौजूदा विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले 


तमिलनाडु। चुनाव अधिकार समूह एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि तमिलनाडु के मौजूदा 204 विधायकों में से 33 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आपराधिक मामलों वाले मौजूदा विधायकों की कुल संख्या 68 है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, चुनावी राज्य में कुल मौजूदा विधायकों में 38 (19 प्रतिशत) के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं। ये गंभीर मामले गैर जमानती अपराध हैं, जिनमें पांच साल से अधिक की कैद या सजा का प्रावधान है। 
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विधानसभा के 157 सदस्य (77 प्रतिशत) ने अपनी वित्तीय संपत्ति करोड़ों रुपये होने की घोषणा की है। रिपार्ट के मुताबिक करीब 89 विधायक (44 प्रतिशत) की शैक्षणिक योग्यता पांचवी कक्षा उत्तीर्ण से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण तक की है।

रिपोर्ट के अनुसार, 125 विधायक (61 प्रतिशत) 51 से 70 वर्ष आयु समूह के हैं। वहीं मौजूदा 204 विधायकों में सिर्फ 17 (आठ प्रतिशत) ही महिलाएं हैं। द्रमुक के 86 विधायकों में 47 प्रतिशत के खिलाफ, अन्नाद्रमुक के 109 विधायकों में 21 प्रतिशत, कांग्रेस के सात विधायकों में 57 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। पार्टीवार यह संख्या क्रमश: 40, 23 और चार है।

कुल आठ विधायकों के खिलाफ हत्या की कोशिश और दो पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामले भी हैं। एडीआर ने कहा कि विधायकों की औसत संपत्ति 6.05 करोड़ रुपये है। राज्य में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव होने हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।