उत्तराखंड: 2021 कुंभ मेले में आइआइटी रुड़की का एप देगा भीड़ की जानकारी

  1. Home
  2. कुम्भ 2021

उत्तराखंड: 2021 कुंभ मेले में आइआइटी रुड़की का एप देगा भीड़ की जानकारी

उत्तराखंड: 2021 कुंभ मेले में आइआइटी रुड़की का एप देगा भीड़ की जानकारी


रुड़की। Haridwar Kumbh Mela 2021 यदि कुंभ प्रशासन ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के एप का इस्तेमाल किया तो भीड़ नियंत्रण प्रबंधन में प्रशासन को काफी मदद मिलेगी। संस्थान के वैज्ञानिक ने ट्रैकर नाम से एक एप विकसित किया है जो यह बताएगा कि कहां पर कितनी भीड़ है। साथ ही रियल टाइम में भीड़ ही नहीं वरन प्रत्येक व्यक्ति को ट्रैक भी करेगा।

इस समय प्रशासन कुंभ की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। कुंभ मेले में प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती भीड़ नियंत्रण प्रबंधन होता है। अभी तक प्रमुख स्नान एवं कुंभ आदि में भीड़ का अनुमान ही लगाया जाता है। कई बार अनुमान विफल हो जाते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की परेशानी होती है। कुंभ से जुड़ी प्रत्येक बैठक में भीड़ नियंत्रण प्रबंधन पर सबसे अधिक जोर रहता है। पुराने कुंभ मेले के अनुभव के आधार पर भीड़ नियंत्रण प्रबंधन किया जाता है।

इसको देखते हुए आइआइटी रुड़की के सिविल विभाग के वैज्ञानिक प्रोफेसर कमल जैन ने  ट्रैकर नाम से एक मोबाइल एप का निर्माण किया है। इसके जरिये कुंभ क्राउड मैनेजमेंट किया जा सकता है। उन्होंने एप के बारे में बताया कि यह एप लोकल मैनेजमेंट में बेहतर साबित होगा। यह एप जीपीएस, डाटा को एनालेसिस कर बताता है कि प्रत्येक व्यक्ति की उस समय की लोकेशन कहां पर है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।