डॉ0 भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलिया

डॉ0 भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन

डॉ0 भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन


संवाददाता संजय कुमार तिवारी 

बलिया । डॉक्टर भीमराव आंबेडकर को हम संविधान निर्माता के तौर पर जानते हैं। यही छवि भारत वासियों के दिलो-दिमाग में बसी है, लेकिन संविधान निर्माता होने से पहले वह एक प्रखर पत्रकार भी थे इस बात को देश दुनिया ने भुला दिया। अंबेडकर ने चार अखबारों का सफलतापूर्वक संपादन किया। वह एक सक्रिय पत्रकार थे और स्वयं संपादकीय लिखते थे। इन अखबारों में मूकनायक,जनता और प्रबुद्ध भारत इत्यादि शामिल है। यह अलग बात है कि तबके मराठी पत्रकारिता ने इन अखबारों की राह में अनेक रोड़े बिछाते हुए इन की राह कठिन कर दी और डॉ आंबेडकर इन अखबारों को ज्यादे दिन तक प्रकाशित न कर सके।

स्वतंत्र पत्रकार एवं यूट्यूबर विजय कुमार बताते हैं कि, जो लोग बाबा साहब की लेखनी से परिचित हैं वह इस बात को भलीभांति समझते हैं की उनको सरस्वती का किस कदर वरदहस्त प्राप्त था। उनके संपादकीय लिखने का तौर तरीका आज भी पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए किसी महान ग्रंथ से कम नहीं है। उनकी लेखनी का जादू ही था की 1920 में शुरू किए गए उनके अखबार लोकनायक के लिए छत्रपति शाहू महाराज द्वारा 2500 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई । आप सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं की 1920 के 2500 रुपये आज के लाखों के बराबर हैं। कालांतर में जब भारत आजाद हुआ तब संविधान समिति के सदस्यों ने प्रस्ताव रखा कि पत्रकारों ने आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है ,इस लिये इनके लिए कुछ खास किया जाए। इस पर बाबासाहेब ने तर्क दिया कि देश के सभी नागरिकों को अधिकार दिए जा रहे हैं ऐसे में पत्रकारों के लिए अलग से कुछ करने की क्या आवश्यकता है  और बात खत्म हो गई। पत्रकारों को कुछ नहीं मिला।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।