11533 परीक्षार्थी 23 को देंगे टीईटी, डीएम ने कसे मातहतो के पेंच

11533 परीक्षार्थी 23 को देंगे टीईटी,  डीएम ने कसे मातहतो के पेंच

संवाददाता विवेक मिश्रा 

चित्रकूट- 23 जनवरी को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक ली। बैठक में निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए सभी व्यवस्थाएं कर ले। परीक्षा को पारदर्शी एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा सुरु होने पर जो केंद्र के अंदर है वो अंदर ही रहेगा बाहर नहीं जाएगा।

गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम शुभ्रांत शुक्ला ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि 23 जनवरी को आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को दो सत्र में आयोजित है। प्रथम पाली सुबह 10से 12.30 तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा अपरान्ह 2.30 से 5 बजे  तक होगी। प्रथम पाली में 12परीक्षा केंद्र बनाए गए है,व द्वितीय पाली में 8 परीक्षा केन्द्र है।  उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल, सचल दल प्रभारी एवं प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो पर्यवेक्षक प्रशासन-शिक्षा विभाग को परीक्षा केन्द्रवार तैनात करने हेतु निर्देश दिया गया है। दोनों पालियों को मिलाकर 11533 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के पास अपने प्रवेश-पत्र तथा काले बाल प्वाइन्ट पेन के ही रहेगा। इसके अलावा कोई भी सामग्री परीक्षा केंद्र के अंदर नही जाएगी।

परीक्षा केन्द्रों का निगरानी के लिए व  परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र-गोपनीय परीक्षा सामग्री पहुंचाने हेतु स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट,जोनल मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है।डीएम ने बताया है कि प्रश्नपत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं व अन्य आवश्यक प्रपत्रों को शील्ड पैकेट को कोषागार में रखने एवं निकालने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को मजिस्ट्रेटो की देखरेख में भेजा जायेगा। जिला मजिस्ट्रेट ने नामित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के सफल संचालन हेतु अपने दायित्वों से सम्बन्धित निर्देश पत्र डीआईओएस से प्राप्त कर ले।

डीएम ने तल्ख लहेजे में कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो इसका विशेष ध्यान दे। परीक्षा प्रारंभ होने पर जो व्यक्ति परीक्षा केंद्र के अंदर है वो अंदर ही रहेगा। अंदर है वो  बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी श्री कुंवर बहादुर सिंह, अपर जिला अधिकारी-न्यायिक वंदिता श्रीवास्तव, उपर पुलिस अधिक्षक शैलेंद्र कुमार राय, उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव मऊ नवदीप शुक्ला, राजापुर प्रमोद कुमार झा. मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  राजीव रंजन मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।