हारवेस्टर मालिकों द्वारा गोआश्रय को भेजी गई 10 टाली पराली

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलिया

हारवेस्टर मालिकों द्वारा गोआश्रय को भेजी गई 10 टाली पराली

हारवेस्टर मालिकों द्वारा गोआश्रय को भेजी गई 10 टाली पराली


संवाददाता संजय कुमार तिवारी 

बलिया। जिला कृषि अधिकारी बलिया ने एक अनूठे पहल के तहत क्षेत्र भ्रमण के दौरान जो भी हारवेस्टर बिना एसएमएस लगे चलता पाया गया ,उनमे मौके पे ही पराली प्रबंधन के यंत्र लगवाए गए और हारवेस्टर मालिक को गौसेवा अभियान के अंतर्गत उनसे 10 टाली पराली नजदीकी गोआश्रय में भेजवाया गया । पंदह विकासखण्ड गाव बहराजपुर के किसान जो कि पेशे से अध्यापक है पराली जलाते पाए गए। इस पर उनसे मौके पर ही गाव वालो के साथ पराली न जलाने और पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलायी गयी ।शासन की मंशानुरूप पराली न जलाने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय है ।

इसी कड़ी में जनपद के कृषि विभाग एवम ग्राम्य विकास विभाग के कर्मचारी लगातार क्षेत्र में सक्रिय है और क्षेत्र में रहकर जहाँ भी पराली जलाने की घटना दिखी कर्मचारियों द्वारा तत्परता से आग को बुझाया गया । सीयर और नगरा के कर्मचारियों द्वारा अपने उपस्थिति में पराली वाले खेत मे हैपी सीड ड्रिल से बुआई कराई और किसानों को प्रदर्शन के माध्यम से इसको दिखाया भी गया । इसी कड़ी में प्रत्येक विकासखण्ड में पराली को सड़ाने हेतु डी कंपोजर भी निःशुल्क वितरित किया गया । ऐसे किसान जो बार-बार सचेत करने के बाबजूद पराली जला रहे थे उनकी लिस्टिंग कर कृषि विभाग द्वारा 17 किसानों की किसान सम्मान निधि रोकने की भी संस्तुति की गई है । पराली न जलाने हेतु लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

यह अभियान अनवरत जारी भी रहेगा । कोई भी हारवेस्टर मालिक यदि बिना पराली प्रबंधन यंत्र लगाए धान की कटाई करेगा तो उसका हारवेस्टर सीज किया जाएगा साथ ही पराली जलाने वाले किसानों की छटनी कर उनको जुर्माना लगाया जाएगा और किसान सम्मान की धनराशि रोकने की भी संस्तुति की जाएगी ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।